Nifty क्या है और कैसे बनता है | What is Nifty 50 in Hindi


Nifty in Hindi : अगर आप शेयर बाज़ार मे रुचि रखते है तो आपने 'निफ्टी' ये शब्द बहोत बार सुना होगा। पर क्या आप जानते है की ये nify 50 kya hai (निफ्टी क्या है ) या what is nifty in hindi

Nifty क्या है और कैसे बनता है | What is Nifty 50 in Hindi 

अगर आप stock market मे निवेशक बनना चाहते है या trader बनना चाहते है तो आपको sensex और nifty के बारे ने basic जानकारी होनी बहोत जरूरी है। अगर आप sensex क्या है और कैसे बनता है उसके बारे मे विस्तार से जानना चाहते है तो यह पोस्ट पढे : सेंसेक्स क्या होता है और कैसे बनता है विस्तार से जानिए हिन्दी मे.




इस पोस्ट मे हम निफ्टी क्या होता है, कैसे बनता है, उसकी गणना कैसे की जाती है, nifty और sensex के बीच मे अंतर क्या है उसके बारे मे विस्तार से बात करेंगे। सबसे पहले जानते है की ये nifty है क्या ?

Nifty क्या है 

Nifty Full Form in Hindi : National Stock Exchange Fifty ( नेशनल स्टॉक एक्सचेंज फिफ्टी )

Nifty Meaning in Hindi :  Nifty नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध 50 प्रमुख शेयरों का सूचकांक है। निफ्टी दो शब्दों को मिला कर बना है; नेशनल और फिफ्टी (National Fifty)। निफ्टी शब्द नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध सर्वोच्च पचास शेयरों पर आधारित है।

निफ्टी की आधार वर्ष 1995 के रूप में लिया जाता है और मूल मान 1000 पर सेट होता है। 

इन 50 कंपनियों को मुफ्त फ्लोट बाजार पूँजीकरण के आधार पर चुना जाता है।

निफ्टी शब्द की उत्पत्ति दो शब्दों यानि नेशनल और फिफ्टी से हुई है। निफ्टी एक INDEX है जो NSE का हिस्सा है। निफ्टी में 12 विभिन्न Sectors के 50 heavyweight स्टॉक होते हैं। इसके अलावा, इन 50 शेयरों के प्रदर्शन के आधार पर निफ्टी का मूल्यांकन निर्धारित किया जाता है।

Nifty 50 क्या है 

निफ्टी 50 जैसा कि नाम से पता चलता है कि NSE के शीर्ष 50 स्टॉक का प्रतिनिधित्व करता है। 

इंडिया इंडेक्स सर्विसेज एंड प्रोडक्ट्स लिमिटेड (IISL) निफ्टी 50 इंडेक्स का प्रबंधन करता है। इसके अलावा, अर्थव्यवस्था के 12 अलग-अलग क्षेत्रों के शेयरों का उपयोग बेंच मार्किंग फंड पोर्टफोलियो, इंडेक्स फंड्स और इंडेक्स-आधारित डेरिवेटिव के लिए किया जाता है। 

इसके अलावा, निफ्टी 50 शेयरों में मार्च 2017 को समाप्त होने वाले पिछले छह महीनों के लिए एनएसई पर सभी स्टॉक का 43.8% कारोबार मूल्य शामिल है।

Nifty 50 Company को कौन चुनता है ?

Nifty 50 Company का चुनाव NSE की National Stock Exchange Index Committee द्वारा किया जाता है, इस कमिटी में सरकार, बैंक और बड़े अर्थषास्त्री को शामिल किया जाता है,

Nifty की गणना कैसे की जाती है 

निफ्टी 50 की गणना मुक्त फ्लोट बाजार पूंजीकरण भारित विधि का उपयोग करके की जाती है, जिसमें सूचकांक का स्तर किसी विशेष आधार अवधि के सापेक्ष सूचकांक के सभी शेयरों के कुल बाजार मूल्य को दर्शाता है।

निफ्टी के मूल्य पर आने का गणितीय सूत्र यहाँ दिया गया है : 

Market Capitalization = Equity Capital x Price

Free Float Market Capitalization = Equity Capital x Price x IWF

Index Value = Current Market Value / Base Market Capital x Base Index Value (1000)

*IWF = Investable Weight Factor – यह ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध शेयरों की संख्या निर्धारित करने वाला कारक है

Nifty और सेंसेक्स के बीच मे क्या फर्क है

निफ्टी और सेंसेक्स शेयर बाजार के सूचकांक हैं जो बाजार की मजबूती का संकेत देते हैं। निफ्टी एनएसई के मूल्य को दर्शाता है और सेंसेक्स बीएसई के लिए शेयर बाजार सूचकांक है।

सेंसेक्स और निफ्टी में कोई अंतर नहीं है क्योंकि दोनों बड़े कैप शेयरों को लक्षित करते हैं। प्रदर्शन में कोई अंतर नहीं है - आप इसे 20 वर्षों के चार्ट में देख सकते हैं।

NIFTY के फायदे


1. बाजार में चल रही या फिर बाजार में होने वाली तेजी और मंदी की सूचना आसानी से मिल जाना. 

2. अगर NIFTY नीचे जाता है तो बाजार में मंदी आने वाली है. बाजार की चाल का सटीक अनुमान निफ्टी के माध्यम से लगाया जा सकता है.

3. NSE किस प्रकार का काम कर रहा है NSE की performance के बारे में एक नजर में ही पता चल जाना.

4. NIFTY के माध्यम से हमें देश की अर्थव्यवस्था की जानकारी आसानी से मिल जाती है. हमें पता लग जाता है अगर बाजार में तेज़ी बानी हुयी है

5. NIFTY ऊपर की तरफ जा रहा है तो इसका मतलब है की देश की अर्थव्यवस्था भी ऊपर की और जा रही है.

Nifty Sectoral Indices

Nifty मे top 50 company के अलावा और भी sector index है, जो इस तरह से है : 

1. Nifty Auto Index

निफ्टी ऑटो इंडेक्स में 15 शेयर शामिल हैं। इसके अलावा, कंपनियों के ये 15 स्टॉक कार और मोटरसाइकिल, भारी वाहन, ऑटो सहायक, टायर आदि के व्यवसाय में हैं। यह सूचकांक ऑटोमोबाइल क्षेत्र के प्रदर्शन को दर्शाता है।

2. Nifty Bank

इस Bank Nifty के नाम से जाता जाता है, निफ्टी बैंक में भारत के बड़े पूंजीकृत बैंकिंग स्टॉक शामिल हैं। इस सूचकांक में बैंकिंग क्षेत्र से 12 स्टॉक हैं। यह देश के बैंकिंग क्षेत्र के प्रदर्शन को दर्शाता है।

3. Nifty Financial Service Index

निफ्टी फाइनेंशियल सर्विस इंडेक्स बैंकों के प्रदर्शन, आवास सहित वित्तीय संस्थानों और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली अन्य कंपनियों को दर्शाता है। इस सूचकांक में 15 कंपनियां शामिल हैं जो एनएसई का हिस्सा हैं।

4. Nifty FMCG Index

इस सूचकांक में तेजी से आगे बढ़ने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा, इस सूचकांक में 15 स्टॉक हैं जो एनएसई पर सूचीबद्ध हैं। ये कंपनियां ऐसे माल का उत्पादन करती हैं जो बड़े पैमाने पर खपत और गैर-टिकाऊ होते हैं।

5. Nifty IT Index

निफ्टी आईटी इंडेक्स भारतीय आईटी सेक्टर के प्रदर्शन को दर्शाता है। इंडेक्स में ऐसी कंपनियां शामिल हैं, जिनके पास आईटी से संबंधित गतिविधियों से 50% से अधिक का कारोबार होता है जैसे आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर, टेलीकम्यूनिकेशन सर्विसेज और नेटवर्किंग इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी एजुकेशन एंड सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, हार्डवेयर निर्माता, वेंडिंग, सपोर्ट और मेंटेनेंस। सूचकांक में वर्तमान में NSE पर 10 कंपनियां सूचीबद्ध हैं।

6. Nifty Media

निफ्टी मीडिया इंडेक्स को मुद्रण और प्रकाशन सहित मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के व्यवहार और प्रदर्शन को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। निफ्टी मीडिया इंडेक्स में ऐसे स्टॉक शामिल हैं जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध हैं।

7. Nifty Metal Index

निफ्टी मेटल इंडेक्स को खनन सहित धातु क्षेत्र के व्यवहार और प्रदर्शन को दर्शाने के लिए बनाया गया है। निफ्टी मेटल इंडेक्स में अधिकतम 15 स्टॉक शामिल हैं जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं।

8. Nifty Pharma Index

फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्र उन प्रमुख क्षेत्रों में से एक है जहां भारतीय कंपनियों ने सॉफ्टवेयर के अलावा अपने लिए एक वैश्विक ब्रांड बनाया है। भारतीय कंपनियों ने पश्चिमी देशों में विनियमित जेनेरिक बाजार में अवसरों का लाभ उठाया है और विशेष रूप से महंगी दवाओं के कम लागत समकक्ष प्रदान करने के लिए गहरे अंतर्देशीय बना दिए हैं। 

9. Nifty Private Bank Index

निफ्टी प्राइवेट बैंक इंडेक्स को निजी क्षेत्र से बैंकों के प्रदर्शन को दर्शाने के लिए बनाया गया है। निफ्टी प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 10 स्टॉक शामिल हैं जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध हैं।

10. Nifty PSU Bank Index

भारतीय बैंकिंग प्रणाली ने मजबूत क्रेडिट ऑफ के लाभों को लिया और जोखिम प्रबंधन प्रथाओं में सुधार किया।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने मौजूदा व्यापक शाखा नेटवर्क के साथ मुख्य रूप से अपने आईटी से संबंधित व्यय में वृद्धि कर रहे हैं। ऑपरेटिंग क्षमता में सुधार के पीछे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की मुख्य लाभप्रदता में वृद्धि जारी है।

11. Nifty Reality Index

भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जा रही है। बाजार की हाल की गतिशीलता ने रियल एस्टेट कंपनियों में संपत्ति बनाने के अवसर को प्रतिबिंबित किया, जैसा कि रियल एस्टेट कंपनियों की हालिया लिस्टिंग से साबित हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक धन और निजी इक्विटी में प्रमुख वृद्धि हुई है।

12. Nifty 500 Industry Indices Index

निफ्टी 500 इंडेक्स को अलग-अलग उद्योग समूहों में अलग किया जाता है जो अलग से एनएसई इंडेक्स द्वारा बनाए जाते हैं। निफ्टी 500 इंडेक्स इंडेक्स निफ्टी 500 इंडेक्स से निकला है। निफ्टी 500 इंडस्ट्री इंडिकेटर्स की गणना फ्री फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन वेटेड विधि w.e.f. 11 अक्टूबर 2010

Nifty 50 Companies List


No.Company NameIndustry
1Adani Ports and Special Economic Zone Ltd.SERVICES
2Asian Paints Ltd.CONSUMER GOODS
3Axis Bank Ltd.FINANCIAL SERVICES
4Bajaj Auto Ltd.AUTOMOBILE
5Bajaj Finance Ltd.FINANCIAL SERVICES
6Bajaj Finserv Ltd.FINANCIAL SERVICES
7Bharat Petroleum Corporation Ltd.ENERGY
8Bharti Airtel Ltd.TELECOM
9Bharti Infratel Ltd.TELECOM
10Cipla Ltd.PHARMA
11Coal India Ltd.METALS
12Dr. Reddy's Laboratories Ltd.PHARMA
13Eicher Motors Ltd.AUTOMOBILE
14GAIL (India) Ltd.ENERGY
15Grasim Industries Ltd.CEMENT & CEMENT PRODUCTS
16HCL Technologies Ltd.IT
17HDFC Bank Ltd.FINANCIAL SERVICES
18Hero MotoCorp Ltd.AUTOMOBILE
19Hindalco Industries Ltd.METALS
20Hindustan Petroleum Corporation Ltd.ENERGY
21Hindustan Unilever Ltd.CONSUMER GOODS
22Housing Development Finance Corporation Ltd.FINANCIAL SERVICES
23I T C Ltd.CONSUMER GOODS
24ICICI Bank Ltd.FINANCIAL SERVICES
25Indiabulls Housing Finance Ltd.FINANCIAL SERVICES
26Indian Oil Corporation Ltd.ENERGY
27IndusInd Bank Ltd.FINANCIAL SERVICES
28Infosys Ltd.IT
29JSW Steel Ltd.METALS
30Kotak Mahindra Bank Ltd.FINANCIAL SERVICES
31Larsen & Toubro Ltd.CONSTRUCTION
32Mahindra & Mahindra Ltd.AUTOMOBILE
33Maruti Suzuki India Ltd.AUTOMOBILE
34NTPC Ltd.ENERGY
35Oil & Natural Gas Corporation Ltd.ENERGY
36Power Grid Corporation of India Ltd.ENERGY
37Reliance Industries Ltd.ENERGY
38State Bank of IndiaFINANCIAL SERVICES
39Sun Pharmaceutical Industries Ltd.PHARMA
40Tata Consultancy Services Ltd.IT
41Tata Motors Ltd.AUTOMOBILE
42Tata Steel Ltd.METALS
43Tech Mahindra Ltd.IT
44Titan Company Ltd.CONSUMER GOODS
45UPL Ltd.FERTILISERS & PESTICIDES
46UltraTech Cement Ltd.CEMENT & CEMENT PRODUCTS
47Vedanta Ltd.METALS
48Wipro Ltd.IT
49Yes Bank Ltd.FINANCIAL SERVICES
50Zee Entertainment Enterprises Ltd.MEDIA & ENTERTAINMENT

Nifty क्या है और कैसे बनता है | What is Nifty 50 in Hindi  इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप शेयर बाज़ार, म्यूचुअल फंड् और निवेश के बारे मे हर दिन कुछ नया सीखना चाहते है तो Pro Money Hindi ब्लॉग पर visit करते रहिए। 


No comments :

Post a Comment